दिल्ली में जहरीली होने लगी हवा, लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत, आज लग सकता है ग्रैप-2

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सर्दी ने दस्तक दे दी है, इसी के साथ शहर की हवा भी खराब होने लगी है। दिल्ली में लगातार चौथे दिन भी हवा खराब बनी हुई है। दिल्ली के आनंद विहार और अक्षरधाम में एक्यूआई 334 तक पहुंच गया, जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सर्दी ने दस्तक दे दी है, इसी के साथ शहर की हवा भी खराब होने लगी है। दिल्ली में लगातार चौथे दिन भी हवा खराब बनी हुई है। दिल्ली के आनंद विहार और अक्षरधाम में एक्यूआई 334 तक पहुंच गया, जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। वहीं सरकार ने प्रदूषण कम करने के उपाय शुरू कर दिए हैं। दिल्ली में ग्रैप-1 की पाबंदियां भी लागू कर दी गई हैं। दिल्ली के प्रदूषण को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है।

आज सुबह छाई धुंध की चादर

शनिवार की सुबह दिल्ली के कई हिस्सों में धुंध की चादर छाई रही और पिछले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता तेजी से 'खराब' और 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली का एक्यूआई कई इलाकों में 300 के पार चला गया है। शहर में सर्दियों से पहले बढ़ते वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। आज सुबह आनंद विहार, अक्षरधाम और आसपास के इलाकों में एक्यूआई 334 तक पहुंच गया, जो हवा के 'बहुत खराब' स्तर को बताता है।
हवा की गुणवत्ता को 'बहुत खराब' श्रेणी में चिह्नित करता है।

दिल्ली में हवा के खराब होते ही 15 अक्टूबर को ग्रैप-1 की पाबंदियां लागू हो गई हैं। इसके अलावा सरकार शहर की सड़कों पर धूल को कम करने के लिए पानी का छिड़काव करा रही है।


आज दिल्ली में लग सकता है ग्रैप-2

सीबीसीबी के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में 20 से 22 अक्टूबर तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहेगा। इस पूर्वानुमान के आधार पर आज दिल्ली में ग्रैप-2 लागू किया जा सकता है। सीपीसीबी के अनुसार अगले 6 दिनों के लिए हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदूषकों के फैलाव के लिए मौसम की स्थिति ठीक नहीं है। पराली और कचरा जलाने जैसी गतिविधियों से निकलने वाला धुआं हवा की गुणवत्ता को और खराब कर सकता है।

400 के करीब पहुंचा एक्यूआई

इससे पहले शुक्रवार 18 अक्टूबर को दिल्ली का एक्यूआई 292 तक पहुंच गया था। सबसे ज्यादा खराब हवा वजीरपुर इलाके की थी, जहां एक्यूआई 390 दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर में हवा खराब होने की प्रमुख वजह धूल है। इसके अलावा दिल्ली के पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से भी प्रदूषण बढ़ रहा है। प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, खांसी और प्रदूषण के कारण होने वाली बीमारियां जैसी तकलीफ हो रही हैं। अक्षरधाम इलाके के पास प्रदूषण इस हद तक बढ़ गया है कि गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन हो रही है।



इन इलाकों में एक्यूआई 300 पार

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि 13 स्थानों - वजीरपुर, मुंडका, रोहिणी, जहांगीरपुरी, आनंद विहार, द्वारका सेक्टर-8, बवाना, नरेला, विवेक विहार, ओखला फेज 2, पंजाबी बाग, अशोक विहार और आरके पुरम में एक्यूआई 300 को पार कर गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को बिगड़ती हवा के पीछे स्थानीय स्रोतों का पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति गर्म

इस बीच प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति भी तेज हो गई है। आम आदमी पार्टी के 10 साल के कार्यकाल में प्रदूषण को कंट्रोल करने में विफलता के लिए विपक्षी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ा है। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आप और वायु प्रदूषण संकट से निपटने के विरोध में 'स्मॉग टॉवर' पर पहुंचकर कहा कि, आज आम आदमी पार्टी की दोषारोपण की राजनीति के कारण दिल्ली गैस चैंबर बन गई है। उन्होंने बड़े-बड़े वादे किए थे कि वे दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बना देंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि आप ने पटाखों पर बैन लगाकर जनता को धोखा दिया है, लेकिन 23 करोड़ रुपये के स्मॉग टॉवर को बंद कर दिया है, जिससे दिल्ली सबसे जहरीला और प्रदूषित शहर बन गया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ कल, पूजन के लिए मिलेगा ये मुहूर्त, नोट करें चंद्रोदय का समय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now